Breaking News

ऑटो एक्सपो : मर्सिडीज बेंज की इलेक्ट्रिक कार ईक्यू कॉन्सेप्ट हुई पेश

By Outcome.c :08-02-2018 08:04


ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज अपनी फ्यूचर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को पेश किया है। इस कार का नाम ईक्यू कॉन्सेप्ट है। आपको बता दें इसे सबसे पहले 2016 में हुए पेरिस मोटर शो के दौरान पेश किया गया था। यह कंपनी की इलेक्ट्रिक सब-ब्रांड ईक्यू होगी। यह इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट 400bhp की पावर और एक बार फुल चार्ज होने पर 500km तक का सफर तय करेगी। कंपनी ने कार के एक्सल के बीच लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जिसे डेलमर ने डिजाइन किया है। 0 से 100 किमी का सफर तय करने में इस कार को 5 सेकंड़ का वक्त लगता है।

मर्सिडीज बेंज ने इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट के अलावा अपनी BS-VI कार को भी लॉन्च किया है। मर्सिडीज पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसने सबसे पहले भारत में BS-VI कार को लॉन्च किया है। इस कार का नाम मर्सिडीज बेंज S650 है। भारत BS V उत्सर्जन मानकों को छोड़कर ऑटो कंपनियों को 2020 से BS VI मानकों को अपनाने जा रहा है। यह कार निर्माताओं और ऑयल रिफाइनरियों दोनों के लिए एक बड़ा कदम है। इसके लिए दोनों ही बड़ा निवेश कर रहे हैं। मर्सिडीज की BS VI मानकों से लैस कार भारत के लिए मेड-इन-इंडिया है, जो कि कंपनी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।
मर्सिडीज बेंज इंडिया ने 2017 में लग्जरी कार कंपनियों के मुकाबले सबसे ज्यादा गाड़ियां बेची हैं। इसी स्थान पर कायम रहने के लिए अब कंपनी BS VI वाहनों को बना रही है और अप्रैल 2018 से दिल्ली में यह बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगी। 

Source:Agency

Rashifal