Breaking News

डेनमार्क में बुर्के पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी

By Outcome.c :08-02-2018 07:43


कोपेनहेगन: डेनमार्क सरकार सार्वजनिक स्थलों पर पूरे चेहरे को ढकने वाले बुर्के पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है। इसके लिए पार्लियामेंट में बाकायदा एक विधेयक लाया जाएगा। डेनमार्क सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डेनमार्क सरकार जल्द ही इस संबंध में एक विधेयक पार्लियामेंट में लाएगी। सरकार को इस विधेयक पर देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी का भी समर्थन हासिल है। इसलिए प्रस्तावित विधेयक के पास होकर कानून बनने की संभावना है। प्रस्ताव के अनुसार ऐसा करने पर 1000 क्रौन के जुर्माने का भी प्रावधान है और बार-बार इसका उल्लंघन करने पर यह जुर्माना 10,000 क्रौन तक लगाया जा सकता है।

डेनमार्क के न्याय मंत्री सोरेन पापे पाउलसेन ने कहा, "आपसी मुलाकात और सार्वजनिक स्थलों पर किसी का चेहरा ढका होना अपमानजनक है और डेनमार्क के सामाजिक मूल्यों के साथ मेल नहीं खाता।" इस बात की ठीक-ठीक जानकारी नहीं मिल सकी है कि डेनमार्क ने कितने लोग बुर्के का इस्तेमाल करते हैं। पाउलसेन ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि डेनमार्क में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है लेकिन अगर कोई ऐसा करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।" 

गैर सरकारी मानवाधिकार संगठन हालांकि इस प्रस्ताव का मूल्यांकन करेंगे और इस पर विचार करने के लिए अपनी टिप्पणी देंगे। गौरतलब है कि वर्ष 2011 में फ्रांस सार्वजनिक स्थलों पर बुर्के पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश था। इसके बाद स्पेन ने वर्ष 2013 में बुर्के को प्रतिबंधित किया था। 
 

Source:Agency

Rashifal