Breaking News

भारतीय डाकविभाग शूरू करेगी पेमेंट्स बैंक,ग्राहको को मिलेगी खास सुविधाए

By Outcome.c :07-02-2018 07:38


इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की देश भर में अपनी बैंक शाखाओं की शुरुआत इस साल मई से शुरू करने की योजना है। वह इस मद में 1450 करोड़ रुपये निवेश करेगा। डाक सचिव अनंत नारायण नंदा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'अप्रैल तक हमारी सारी प्रणाली तैयार हो जाएगी। हम देश भर में अपनी शाखाओं की शुरुआत मई और सितंबर के बीच करेंगे।

नंदा ने कहा कि शुरू में आईपीपीबी के लिए 800 करोड़ रुपये का कोष मंजूर किया गया था लेकिन अब लागत में वृद्धि को देखते हुए शाखाओं की शुरुआत 1450 करोड़ रुपये के निवेश से की जाएंगी।

एक लाख रुपए प्रति अकाउंट लिमिट
जानकारी के लिए आपको बता दें कि पेमेंट बैंक एक लाख रुपये प्रति अकाउंट का जमा स्वीकार कर सकते हैं, जिसमें इंडिविजुअल्स और छोटे व्यापार शामिल हैं।

लोन व क्रेडिट सुविधा नहीं
डाक सचिव ने जानकारी दी कि पारंपरिक बैंकों की तरह पेमेंट बैंक को लोन या ग्राहकों को क्रेडिट देने की अनुमति नहीं है। हम देश भर में अपनी शाखाओं की शुरुआत मई और सितंबर के बीच करेंगे।

रिजर्व बैंक ने 2015 में दी मंजूरी
वर्ष 2015 में भारतीय रिजर्व बैंक ने 11 एंटिटी को इसके लिए मंजूरी दे दी थी, जिसमें डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट भी शामिल है। इसकी मंजूरी पेमेंट बैंक स्थापित करने के लिए दी गई थी।

1.55 लाख शाखाएं काम करेंगी
उन्होंने कहा कि सभी 1.55 लाख डाकघर शाखाएं पहुंच केंद्र के रूप में काम करेंगी और 650 पेमेंट बैंक शाखाएं इनके परिचालन में मदद करेंगी।

सभी खर्च शामिल
नंदा ने कहा कि शाखाओं की शुरुआत 1450 करोड़ रुपये के निवेश से की जाएंगी। इस निवेश में हार्डवेयर, साफ्टवेयर, प्रशिक्षण व कर्मचारी लागत सहित अन्य खर्च शामिल है।

Source:Agency

Rashifal