Breaking News

ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है सौंफ का पानी

By Outcome.c :27-01-2018 07:32


सौंफ के बीज तो आपको आसानी से हर घर की रसोई में मिल जायेंगे. सौंफ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, विटामिन ए, बी कॉप्लेक्स, विटामिन सी और डी मौजूद होते हैं जो हमारी बॉडी के स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप रोज़ाना सौंफ का पानी पीते हैं तो इससे आपका शरीर कई कहतरनाक बीमारियों से बचा रह सकता है.

सौंफ का पानी बनाने के लिए सबसे पहले  2 चम्मच सौंफ के बीज को पीस ले. अब सौंफ के पाउडर को एक कप गर्म पानी में डाल लें. और फिर इस कप को 10 मिनट के लिए कवर करके छोड़ दें. और फिर इसे छानकर एक अलग मग में डाल दें. आप चाहें तो इसमें शहद मिला सकते हैं.

1- रोज़ाना सौंफ का पानी पीने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की बीमारी में आराम मिलता है और साथ ही इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है.

2- नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन करने से हमारा दिल भी स्वस्थ रहता है, सौंफ में भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन को कण्ट्रोल करने में मदद करता है.

3- सौंफ में भरपूर मात्रा में एंटीमाइक्रोबल गुण पाए जाते हैं जो मसूड़ों को स्वस्थ रखने में सहायक होते है.

4- इसमें भरपुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेटोरी और एंटीमाइक्रोबल गुण मौजूद होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतरीन बनाने में मदद करते है.

Source:Agency

Rashifal