Breaking News

ठंड का खतरनाक रूप, बर्फ में जम गए मगरमच्छ

By Outcome.c :11-01-2018 07:13


जैसे उत्तर भारत में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है, उसी तरह अमेरिका के कई हिस्से भी ठंड से परेशान हैं। हालात ऐसे हैं कि लोगों का बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। इसकी वजह हाल ही में वहां पर आया चक्रवात है।  पूर्वी अमेरिका में काफी ठंड है। अब वहां का एक विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस विडियो को शेलोट रिवर स्वैम्प पार्क नाम के फेसबुक अकाउंट पर डाला गया है जिसमें दिख रहा है कि मगरमच्छ ठंड की वजह से जम गए हैं। वे बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं और जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। विडियो में पीछे से आवाज आ रही है, 'क्या आपने कभी सोचा है ठंड में मगरमच्छ कैसे जीवित रहते होंगे?' 

स्वैम्प पार्क के मुताबिक, मगरमच्छ माइनस 40 डिग्री में भी जीवित रह सकते हैं। ठंड के समय वे ज्यादातर नींद की मुद्रा में रहते हैं। उनका मेटाबॉलिजम कम हो जाता है और वे सुस्त हो जाते हैं। सांस लेने के लिए वे सिर्फ ऊपरी हिस्सा बाहर निकालते हैं जैसा विडियो में दिख रहा है। 

पार्क के अधिकारियों कर मानें तो दक्षिण पूर्व उत्तरी कैरलाइना में ऐसा होना आम बात है। वहां काफी ठंड पड़ती है लेकिन इस बार जरूरत से ज्यादा ठंड पड़ी है। पहली बार ऐसा देखा गया है। बर्फ पिघलेगी तो मगरमच्छ को बाहर निकालकर उन्हें गर्म जगह पर रखा जाएगा। 

Source:Agency

Rashifal